कोविड-19 पर सर्वदलीय बैठक में बोले प्रधानमंत्री-विशेषज्ञ के अनुसार टीकाकरण ज्यादा दूर नहीं,हरी झंडी मिलते ही भारत में शुरू होगा टीकाकरण

ICN NEWS BIHAR/GAYA(बिष्णु सिन्हा):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक सर्वदलीय बैठक में भारत में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के दौरान कहा कि दुनिया की नज़र सबसे सस्ती और सुरक्षित वैक्सीन पर है।यही कारण है कि पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-कुछ दिन पहले मेरी टीका बनाने वाले वैज्ञानिकों से भी बात हुई है।हमारे वैज्ञानिक अपनी सफलता को लेकर काफी आश्वस्त हैं। भारत में 8 वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और उनका उत्पादन भारत में ही होगा। देश की तीन वैक्सीन भी अलग-अलग चरण में हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि टीकाकरण ज्यादा दूर नहीं है। जैसे ही वैज्ञानिक हमें हरी झंडी दे देंगे, भारत में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।
इसके कीमत पर प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार इसी बात पर चर्चा कर रहे हैं। वैक्सीन की लागत सार्वजनिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तय की जाएगी और राज्य सरकारें इसमें प्रमुख भूमिका निभाएंगी।उन्होंने सब्सिडी देने की भी बात कही।
प्रधानमंत्री ने साफ किया कि सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका बीमार बुजुर्गों और एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा। इसके बाद 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स की वैक्सीन लगाई जाएगी।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *