गया: वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2021 को स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में संचालन कराने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा जिला स्कूल गया में चल रहे वार्षिक परीक्षा का किया गया औचक निरीक्षण, केंद्राधीक्षक को दिये आवश्यक निर्देश

ICN NEWS BIHAR/GAYA(बिष्णु सिन्हा):

गया,17 फरवरी 2021- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2021 को स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में संचालन कराने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा जिला स्कूल गया में चल रहे वार्षिक परीक्षा का औचक निरीक्षण करते हुए केन्द्राधीक्षक को इस अवसर पर आवश्यक निर्देश दिए गए।

परीक्षा केंद्र पर जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा एडमिट कार्ड से परीक्षार्थियों का चेहरे का मिलान किया गया ताकि कोई फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा न दे सके। साथ ही केन्द्राधीक्षकों को भी निदेश दिया गया कि वीक्षक परीक्षार्थियों के चेहरे से मिलान अवश्य करे। कमरे में पर्याप्त रोशनी लगाने का भी निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी के निर्देश पर टॉयलेट की जांच की गई। उन्होंने केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि टॉयलेट की नियमित सफाई कराते रहें तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षार्थी कदाचार मुक्त परीक्षा दे।

केंद्राधीक्षक ने जिला पदाधिकारी को बताया कि परीक्षा केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग अच्छी तरह कराई गई है। साथ ही परीक्षा हॉल में भी सख्त माहौल में परीक्षा ली जा रही है।

विदित हो कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा को कदाचार रहित वातावरण में संचालित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा चार स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था करते हुए सख्त वातावरण में परीक्षा लिया जा रहा है। पूरे जिले में 85,283 छात्र/छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। कुल 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 41,490 छात्राओं के लिए 36 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के अवसर पर जोनल एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी द्वारा नियमित रूप से परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। पूरे जिले में 4 आदर्श परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें गया सदर, अनुमंडल के लिए अनुग्रह कन्या उच्च विद्यालय गया, शेरघाटी अनुमंडल के लिए रंग लाल इंटर विद्यालय शेरघाटी, टिकारी अनुमंडल के लिए टिकारी राज इंटर विद्यालय टिकारी तथा नीमचक बथानी अनुमण्डल के लिए प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय,खिजरसराय शामिल हैं।

इन परीक्षा केंद्रों पर मूलभूत आवश्यक सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। इन परीक्षा केंद्रों पर सजावट भी अच्छे ढंग से की गई है।साथ ही आदर्श परीक्षा केंद्र पर सभी व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि आदर्श परीक्षा केंद्र सख्त परीक्षा संबंधी उदाहरण पेश कर सकें।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *