गया(बेला): D.M. पहुंचे बेलागंज, विभिन्न गांवों में घूम-घूमकर लोगों को टीकाकरण के लिये किया जागरूक

 

गया, 08 जून 2021, जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा बेलागंज प्रखंड अंतर्गत विभिन्न गांव में घूम घूम कर ग्रामीणों को कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु टीकाकरण लेने हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया गया।
    जिला पदाधिकारी ने धरहरा गांव के ग्रामीणों का एक-एक घर जाकर टीकाकरण लेने की जानकारी प्राप्त की तथा जो ग्रामीण अब तक टीका नहीं लिए हैं, उन्हें आज ही नजदीकी सरकारी विद्यालय में लगाए गए टीकाकरण सत्र स्थल पर जाकर टीका लेने हेतु प्रेरित किया।  जिला पदाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों को अफवाह से बचने की सलाह देते हुए एवं  आशवस्त किया कि कोविड-19 से बचने का एकमात्र *दोनों डोज टीका लेना* ही उपाय है। यदि इस गांव के सभी व्यक्ति टीका लेते हैं तो आने वाले दिनों में कोरोना का डर एवं संक्रमण बिल्कुल खत्म हो जाएगा। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। टीका लेने के बाद यदि किसी व्यक्ति को हल्की बुखार या चक्कर आता है, तो उन्हें टीका लेने के समय ही पारासिटामोल की दवा दी जाएगी। जिसे खाने से बुखार या सिर दर्द खत्म हो जाते हैं। सिविल सर्जन ने ग्रामीणों को यह भी बताया कि टीका लेने के बाद बुखार आना अच्छे संकेत है। बुखार आने का मतलब यह है कि टीका लेने वाले व्यक्ति के शरीर में दवाई अच्छी तरह से काम कर रहा है। कोविड-19 टीका लेने से डरे नहीं बल्कि अफवाहों को नजरअंदाज करते हुए अधिक से अधिक ग्रामीण स्वयं टीका लेते हुए अपने-अपने घर के 45 वर्ष आयु वर्ग के सदस्यों को टीका अवश्य लगवाएं।
    जिला पदाधिकारी ने जनप्रतिनिधि एवं मुखिया को सक्रिय करते हुए सभी व्यक्तियों को टीकाकरण करवाने का निर्देश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी बेलागंज द्वारा बताया गया कि सभी महादलित टोला में लगातार माईकिंग करवाया जा रहा है, जिससे लोग जागरूक होकर टीका ले रहे हैं। ग्रामीणों के सहूलियत को देखते हुए गांव के समीप ही मध्य विद्यालय एवं अन्य सरकारी विद्यालयों में टीकाकरण सत्र लगवाया जा रहा है, ताकि ग्रामीण अपने घर के नजदीक ही टीका ले सके।
   *जिला पदाधिकारी ने पुनः गांव वासियों से अनुरोध किया कि आप अपने स्वास्थ्य के लिए अपने घर के सभी परिवार के स्वास्थ्य के लिए तथा अपने पूरे गांव/ समाज को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा हेतु टीका अवश्य ले।
   इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने टीकाकरण सत्र स्थल मध्य विद्यालय धरहरा का निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी ने टीका देने वाले एएनएम एवं आशा को निर्देश दिया कि जितने व्यक्ति टीका लेने आएंगे सभी को पारासिटामोल की दवा अनिवार्य रूप से देंगे। निरीक्षण के दौरान ज़िला पदाधिकारी ने सभी पंचायत जन प्रतिनिधियों को निदेश दिया कि वे टीकाकरण अभियान में पूरी तरह सक्रिय रहते हुए अपने क्षेत्र के लोगों को टीकाकरण करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।
   टीकाकरण सत्र स्थल पर बताया गया कि कई वृद्ध व्यक्तियों के द्वारा  कोरोना के दोनों डोज का टीका लिया गया है। *जिला पदाधिकारी ने सभी ग्रामीणों को संबंधित वृद्ध व्यक्तियों से सीख/ प्रेरणा लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि जब इतना वृद्ध व्यक्ति कोरोना वायरस को समझ रहे हैं और वे अपने परिवार के बचाव के लिए टीका ले रहे हैं, तो अन्य व्यक्ति इस टीकाकरण अभियान से पीछे क्यों रहेंगे।* उन्होंने  सभी ग्रामीणों से अनुरोध किया कि वे बढ़-चढ़कर इस टीकाकरण अभियान में भाग ले और शत प्रतिशत टीकाकरण करवाएं ताकि आने वाले दिनों में संपूर्ण गया को कोरोना मुक्त जिला घोषित किया जा सके।
    जिला पदाधिकारी ने डीपीएम जीविका को निर्देश दिया कि वैसे जीविका दीदी जिन्होंने अब तक टीका नहीं लिया हैं, उन्हें अविलंब टीका दिलवाए तथा उनके माध्यम से अन्य ग्रामीणों को भी टीका लेने हेतु प्रोत्साहित एवं जागरूक करें। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी बेलागंज को निर्देश दिया कि वैसे ग्रामीण जो जागरूकता के बाद भी टीका नहीं ले रहे हैं, वैसे संबंधित व्यक्तियों का नाम नोट करें तथा संबंधित जन वितरण प्रणाली की दुकानदारों को निर्देशित करें कि अनाज बांटते समय टीका लेने संबंधी प्रमाण पत्र की जांच करते हुए इसे रजिस्टर में संधारित करेंगे।
    इसके उपरांत टीकाकरण सत्र स्थल मध्य विद्यालय कोरमथु का निरीक्षण किया गया। सिविल सर्जन तथा डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा एएनएम, आशा तथा जीविका दीदियों को टीकाकरण हेतु कई आवश्यक निर्देश दिए गए।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *