क्या आपने सोचा की आप नींद में सपने क्यों देखते है, जानिये सपनो की हकीकत

सपना हर इंसान देखता है और उसे सुनता है, जब इंसान गहरी नींद में सो जाता है तो उसे इस प्रकार के सपने आते है जैसे की वो असली दुनिया में होते हुए उसे देख रहा है। सपना कभी-कभी डरावना भी होता है। अक्सर लोग सोचते है सपनो में की वो जागे है और पुरे सपनो को नियंत्रण में रखे है, लेकिन ऐसा हमें सिर्फ लगता है हकीकत में हम सोए हुए रहते है।
कभी तो ऐसा भी होता है की इंसान यह सोच लेता है सपने में की वो सही में ख्वाब देख रहा है उसे पता होता है की वो नींद में सपना देख रहा है लेकिन वो फिर भी उसे देखता रहता है, इसे अंग्रेजी में Lucid Dream कहते है। कई लोग अपने सपने को नींद से उठने के बाद भूल जाते है और कुछ लोग इसे याद रखते है ज़्यादातर बच्चे इन सपन को अच्छी तरह से याद रख पाते है।

सपना एक ऐसी अलग दुनिया है जहा आप कुछ भी देख सकते है जो असल ज़िन्दगी में होना नामुमकिन है। कुछ  सुपरहीरो का सपना देख लेते है और उची इमारतों से वो खुद को उड़ता हुआ देखते है लेकिन यह हकीकत में संभव नहीं है।
विज्ञान आज तक इस सपनो की वजह ढूंढ नहीं पाया है आखिर ये क्यों आते है और कैसे ?
आकाश से गिरना : जनमासन में इस सपने का अर्थ यह लगाया जाता है कि जातक की मानहानि होगी अथवा नई चिंताएं सामने आएंगी। प्रकारान्‍तर से यह भी माना जाता है कि जिन जातकों को वात रोग विकार की समस्‍या होती है, उन्‍हें इस प्रकार के स्‍वप्‍न अधिक आते हैं। ज्‍योतिषीय दृष्टिकोण से देखा जाए तो राहू की दशा की शुरूआत में ऐसे सपने आते हैं। वहीं केवल आकाश दिखाई देने पर जातक की तरक्‍की होती है और आकाश में भ्रमण करने पर मान सम्‍मान मिलता है।

सपनो के बारे कुछ खास बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे :
१. हमारा दिमाग कोई भी नया चेहरा नहीं बना सकता, इसलिए हम सपनों में उन्हीं लोगों को देखते हैं जो हमने असल जिंदगी में देखे हैं.
२. जागने के 10 मिनट के अंदर ही हम 90% सपने भूल जाते हैं.
३.  एक व्यक्ति अपने जीवन में लगभग 6 साल सपने देखने में बिताता हैं.
४. आपको कभी भी यह बात याद नहीं रहेगी, कि सपना शुरू कहा से हुआ था.

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *